UK Political Crisis: भारत से या पाकिस्तान से..कौन से देश से होगा अब ब्रिटेन का नया प्रधानमन्त्री?

UK Political Crisis: भारत से या पाकिस्तान से..कौन से देश से होगा अब ब्रिटेन का नया प्रधानमन्त्री?

विदेश समाचार, लन्दन: UK Political Crisis
ब्रिटेन के राजनीतिक उथल-पुथल के घटनाक्रम के बीच आख़िरकार ब्रिटेन प्रधानमन्त्री पद बोरिस जॉनसन ने इस्तीफ़ा देने की घोषणा कर ही दी है। बोरिस जॉनसन ने यह निर्णय कंजर्वेटिव पार्टी में लगातार बढ़ रहे विरोध व उनके साथी मिनिस्टरों के इस्तीफ़े के बाद लिया है। इन बीते दो दिनों के भीतर उनके मन्त्रिमंडल से लगभग 50 मिनिस्टर इस्तीफ़े दे चुके हैं। इनके बोरिस जॉनसन के बेहद क़रीबी माने जाने वाले कई नेताओं ने भी बोरिस जॉनसन को अपने अपने पद छोड़ने का मैसेज दे दिया है।

अब बोरिस जॉनसन के प्रधानमन्त्री पद से इस्तीफ़े देने की घोषणा के बाद ब्रिटेन के अगले प्रधानमन्त्री पद के लिये उनकी कंजर्वेटिव पार्टी में कई नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं। परन्तु इनमें भारत और पाकिस्तान मूल के जिन नेताओं को उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है, उन में भारतीय मूल के ऋषि सुनक और पाकिस्तान मूल के साजिद जावेद और भारतीय की सुएला ब्रेवरमैन के नाम सामने आ रहे हैं। (UK Political Crisis)UK Political Crisis,Rishi sunak

ऋषि सुनक:
हालाँकि ब्रिटेन के राजनीतिक घटनाक्रम में ब्रिटेन के अगले प्रधानमन्त्री बनने की रेस में भारतीय मूल के सांसद व पूर्व वित्तमन्त्री ऋषि सुनक का नाम सब से ऊपर है। जिन्होंने मंगलवार को ही बोरिस जॉनसन मन्त्रीमण्डल से इस्तीफ़ा दिया था। ऋषि सुनक की कोविड-19 संकट के दौरान ब्रिटेन को उबारने में इसी ऋषि सुनक की खूब प्रशंसा हुई थी। कोविड-19 महामारी के दौरान ऋषि सुनक की ओर से किये गये रोज़गार कार्यक्रम के अंतर्गत कुल 514 बिलियन डॉलर तक की सहायता लोगों को मिली थी। (UK Political Crisis)

UK Political Crisis,sajid javid
साजिद जाविद

साजिद जाविद:
ब्रिटेन के अगले प्रधानमन्त्री की दौड़ में पाकिस्तानी मूल के सांसद साजिद जावेद भी हैं। उन्होंने भी भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक के साथ मंगलवार को ही अपने पद से इस्तीफ़ा दिया था। साजिद जावेद फ़िलहाल तक ब्रिटेन के स्वास्थ्य मन्त्री के पद पर आसीन थे। अपने मन्त्री पद से इस्तीफ़ा देने के बाद साजिद जावेद ने कहा था कि “लगातार हो रहे घोटालों के बाद मेरा अब प्रधानमन्त्री बोरिस जॉनसन की सरकार चलाने की क्षमता पर यक़ीन नहीं रहा है।” (UK Political Crisis)

साजिद जावेद ने बोरिस जॉनसन को लिखे अपने पत्र में कहा कि “मुझे यह कहते हुए बड़ा दु:ख हो रहा है…लेकिन बिल्कुल साफ़ दिखायी दे रहा है कि आपके (PM बोरिस जॉनसन) नेतृत्व में स्थिति सुधरने वाली नहीं है। इसलिये आप पर से मेरा भरोसा उठ गया है।”पाकिस्तानी मूल के सांसद साजिद जाविद भी इस पद की दौड़ में हैं। उन्होंने ऋषि सुनक के साथ मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दिया। वह स्वास्थ्य मंत्री के पद पर नियुक्त थे। (UK Political Crisis)

देश दुनिया टुडे के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ इस ब्लू लिंक पर क्लिक करें।

पद से इस्तीफा देने के बाद साजिद ने कहा- लगातार हो रहे घोटालों के बाद मेरा PM जॉनसन के सरकार चलाने की क्षमता पर भरोसा नहीं रहा। जनता और सांसदों को जॉनसन की देश हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास नहीं रहा। जाविद ने PM जॉनसन को लिखे लेटर में कहा- मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है, लेकिन साफ दिखाई दे रहा है कि आपके नेतृत्व में हालात नहीं सुधरने वाले, इसलिए आपने मेरा भरोसा भी खो दिया है। (UK Political Crisis)

UK Political Crisis,Suella Braverman
सुएला ब्रेवरमैन

सुएला ब्रेवरमैन:
वहीं ब्रिटेन के अगले प्रधानमन्त्री पद की रेस में एक और ब्रिटिश सांसद सुएला ब्रेवरमैन भी शामिल हैं। इसके माँ-बाप भी भारतीय मूल से ही हैं। बौद्ध धर्म में आस्था रखने वाली सुएला 2 से ज़्यादा समय से इंग्लैंड व वेल्स की अटॉर्नी जनरल के रूप विशेष कार्यभार सम्भाल रही हैं। सुएला ब्रेवरमैन के पिता क्रिस्टी फ़र्नांडीज़ की जड़ गोवा से जुड़ी हैं। सुएला ब्रेवरमैन की माता उमा फर्नांडीज़ भी कंजर्वेचिव पार्टी से ही सांसद का इलेक्शन लड़ चुकी हैं। सुएला ब्रेवरमैन वर्ष- 2015 में प्रथम बार सांसद चुनी गई थी। (UK Political Crisis)
यह भी पढ़ें- जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिज़ों आबे का निधन, हमलावर ने भाषण के दौरान मारी थी 2 गोलियांShinzo Abe Dies

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]