18 जून को आयेगा UP Board 10th 12th Result 2022 का  रिजल्ट, आप दिये गये लिंक्स पर क्लिक करके देख सकते हैं रिजल्ट

18 जून को आयेगा UP Board 10th 12th Result 2022 का  रिजल्ट, आप दिये गये लिंक्स पर क्लिक करके देख सकते हैं रिजल्ट

लखनऊ:
18 जून को आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट , 18 जून को दोपहर 2:00 बजे हाई स्कूल का रिजल्ट जारी होगा और इंटरमीडिएट का रिजल्ट शाम 4:00 बजे जारी होगा।

👉 UP Board 10th12th Result 2022: यूपी बोर्ड 10-वीं और 12-वीं के रिज़ल्ट देखने के लिए नीचे दिए गये इस लिंक upresults.nic.in पर क्लिक करें। परिणामों को क्रेडिंशियल से लॉगइन (Login) करके देखा जा सकता है। इसके लिये छात्रों को स्कूल कोड के साथ-साथ रोल नंबर्स की आवश्यकता हो सकती है।

UP Board ने 24 मार्च से 13 अप्रैल तक कक्षा 10 की अंतरिम परीक्षा आयोजित की थी जबकि इसी तारीख़ के दौरान  12-वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा भी आयोजित की गई थी।

बता दें कि कोविड-19 के चलते उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पिछली बार 10- वीं और 12-वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। तब छात्रों को आन्तरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया गया था। लेकिन इस बार UP Board 10th, 12th परीक्षा ऑफलाईन आयोजित की गई थी।  ऐसे में इस बार छात्रों का पासिंग परसेंटेज पिछली बार के मुक़ाबले कम देखने को मिल सकता है।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में पास होने के लिये छात्रों को प्रत्येक विषय में  कम से कम 33% अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। परन्तु दो से अधिक विषयों में 33 नंबर्स से कम लाने वाले छात्रों को फ़ेल माने जायेगा। वहीं इस बार UP Board ने प्रैक्टिकल परीक्षा 3 चरणों में आयोजित की थी। तीसरा चरण उन छात्रों के लिये था जो कि किसी कारणवश पहले या दूसरे चरण की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाये थे। बता दें यहाँ उत्तीर्ण होने के लिये छात्र थ्योरी व प्रैक्टिकल दोनो में ही पास होना आवश्यक है। (UP Board 10th12th Result 2022)
यह भी पढ़ें- जामा मस्जिद में MCD की ग़लती से ढहाई दीवार, लोग भड़के, फ़िर से बनाई जायेगी ग़लती से ढहाई गई दीवार

Delhi News In Hindi: जामा मस्जिद में MCD की ग़लती से ढहाई दीवार, लोग भड़के, फ़िर से बनाई जायेगी ग़लती से ढहाई गई दीवार

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]