UP Electricity News: उत्तर प्रदेश में आज से लागू हो रही है बिजली की नई दरें, जानिये किन उपभोक्‍ताओं को मिलेगा ज़्यादा लाभ?

UP Electricity News: उत्तर प्रदेश में आज से लागू हो रही है बिजली की नई दरें, जानिये किन उपभोक्‍ताओं को मिलेगा ज़्यादा लाभ?

लखनऊ: UP Electricity News
उत्तर प्रदेश में यूपी विद्युत नियामक आयोग की घोषित नई बिजली की दरें आज (बृहस्पतिवार) से रात से लागू हो रही हैं। बिजली की नई दर के अनुसार 100 यूनिट से कम और 500 यूनिट्स से अधिक बिजली की खपत करने वाले घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं का ही बिजली का बिल कुछ कम हो सकता है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विद्युत की नई दरें जारी कर उपभोक्‍ताओं को 7 रुपये यूनिट का स्‍लैब वापस लेते हुए प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को कुछ राहत देने का काम किया है। विद्युत यूनिट की नई दरों के अनुसार 300 यूनिट्स से अधिक बिजली बिजली का उपभोग करने वालो को अब अधिकतम 6.50 रुपये यूनिट की दर होगी। (UP Electricity News)

वहीं 151 यूनिट्स से 300 यूनिट्स तक 6 रुपये प्रति यूनिट की दर रहेगी, और 101 यूनिट्स से 150 यूनिट्स तक यह दर 5.50 प्रति यूनिट होगी। इसके अलावा BPL श्रेणी के घरेलू उपभोक्ताओं को 3 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी।

ग्रामीण इलाक़े के उपभोक्‍ताओं के लिये यूनिट दर-
यूपी सरकार की नई विद्युत दरों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में ज़ीरो (0) से 100 यूनिट तक की विद्युत दर 3.35 रुपये प्रति यूनिट होगी, जबकि 101 यूनिट्स से 150 यूनिट्स के उपभोक्ताओं के लिये बिजली की नई दर 3.85 रुपये की प्रति यूनिट होगी। (UP Electricity News)

इससे अधिक 151 यूनिट्स से 300 यूनिट्स तक बिजली का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिये 5 रुपये प्रति यूनिट जबकि 300 यूनिट्स से अधिक बिजली उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिये यह 5.50 रुपये प्रति यूनिट होगी।

शहरी क्षेत्र के उपभोक्‍ताओं के लिये विद्युत दर-
यूपी के शहरी क्षेत्र के उन विद्युत उपभोक्ताओं के लिये जिनकी 0 से 150 यूनिट तक यूनिट रहेगी उनके लिये विद्युत की नई दर 5.50 रुपए प्रति यूनिट, इससे अधिक 151 यूनिट्स से लेकर 300 यूनिट्स तक का विद्युत उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिये 5.50 रुपये प्रति यूनिट रहेगा। (UP Electricity News)

वही 151 यूनिट्स से लेकर 300 यूनिट्स का उपभोग करने वाले विद्युत उपभोक्ताओं के लिये 6.00 रुपये प्रति यूनिट जबकि 300 यूनिट्स से अधिक के उपभोक्ताओं को लिये नई विद्युत दर 6.50 रुपयके प्रति यूनिट रहेगी। (UP Electricity News) (Note: न्यूज़ लिखते आंकड़ों में कोई त्रुटि भी हो सकती है।)
यह भी पढ़ें- AMU ने पाठ्यक्रम से खुद ही हटाये 2 इस्लामिक विद्वानों के विचार, यूनिवर्सिटी ने बताया इसका कारणAMU

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]