UP News: 16.5 करोड़ रुपये की दवाएं गोदाम में पड़ी-पड़ी तो एक्सपायर हो गई लेकिन जनता के इलाज के लिये नहीं मुहैया कराई गई

UP News: 16.5 करोड़ रुपये की दवाएं गोदाम में पड़ी-पड़ी तो एक्सपायर हो गई लेकिन जनता के इलाज के लिये नहीं मुहैया कराई गई

लखनऊ: UP News
उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने लखनऊ ट्रांसपोर्ट नगर स्थित ‘यूपी मेडिकल सप्लाई कॉर्पोरेशन’ के गोदाम में औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य विभाग की घोर लापरवाही उजागर की। बृजेश पाठक ने अपने औचक निरीक्षण के दौरान विभाग के गोदाम में जनता के इलाज के लिये काम आने वाली दवाएं इधर उधर फेंकी पड़ी मिली। इस दौरान जब डिब्बों की चेकिंग की गई तो पाया कि 16,40,33,033 रुपये मूल्य की दवाएं एक्सपायर हुई पड़ी हैं। (UP News)

उप-मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने वहां मौजूद अधिकारियों और कर्मचारियों को इस घोर लापरवाही पर जमकर फटकार लगाते हुए कहा कि “यें दवाएं ‘मेडिकल सप्लाई कॉर्पोरेशन’ द्वारा हस्पतालों को उपलब्ध करायी जानी चाहिये थी लेकिन भेजी ही नहीं गईं और यें करोड़ों की दवाएं गोदाम में रखे रखे ही एक्सपायर हो गईं…ये घोर लापरवाही है।” उप-मुख्यमंत्री ने इस पूरे प्रकरण की जाँच हेतु एक समिति का गठन करने और गोदाम में उपलब्ध दवाइओं का ऑडिट कराकर पत्रावली प्रस्तुत करने और प्राथमिक जाँच रिपोर्ट 3 दिनों में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं। (UP News)

उप-मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मन्त्री ने अपने निरीक्षण की कार्यवाही की वीडियोग्राफी भी करायी और मौक़े पर बरामद सभी सबूत, रिकॉर्डिंग और कागज़ात ज़ब्त किये जाने के निर्देश दिये। बता दें कि “बृजेश पाठक द्वारा किये गये इस ओचक निरीक्षण में कई दवाएं ऐसी भी मिलीं जो कि दिसम्बर-2021 में एक्सपायर हो गई थी। एक्सपायर दवाएं देखकर नाराज़ हुए उप-मुख्यमंत्री ने विभाग को फ़टकार लगाते हुए पूछा कि ‘ये दवाएं लोगों को मारने के लिये रखे हो क्या?… हम जनता को ज़िन्दा रखने के लिये दवाएं देते हैं और यहाँ यह हाल है।” (UP News)
यह भी पढ़ें- बिहार के 16 जिलों में आंधी तूफान से तबाही, 33 लोगों की मौत, प्रधानमंत्री मोदी ने भी जताया शोक 

Storm Devastation Bihar-बिहार के 16 जिलों में आंधी तूफान से तबाही, 33 लोगों की मौत, प्रधानमंत्री मोदी ने भी जताया शोक

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]