UP Ration Card News: जानिये कोरोना काल और इलेक्शन की नरमी के बाद अब यूपी सरकार किन अपात्र राशनकार्ड धारकों को कार्ड सरेंडर करने पर हो रही सख़्त?

  • UP Ration Card News: जानिये कोरोना काल और इलेक्शन की नरमी के बाद अब यूपी सरकार किन अपात्र राशनकार्ड धारकों को कार्ड सरेंडर करने पर हो रही सख़्त?

उत्तर प्रदेश : (UP Ration Card News)
कोरोना काल के बाद अब यूपी की योगी सरकार अपात्र सरकारी राशन लेने वालों के विरुद्ध कड़ा एक्शन लेने के मूड में है। यूपी के बलरामपुर जनपद की 3 तहसीलों की 801 ग्राम पंचायतों में मुनादी कराकर लोगों को चेतावनी दी जा रही है।

मुनादी में कहा जा रहा है कि जो अपात्र व्यक्ति जिन्होंने अवैध रूप से राशन कार्ड बनवाकर अनुचित रूप से सरकारी राशन लिया है, वह तुरन्त राशन कार्ड सरेंडर को कर दें। यदि कोई व्यक्ति ऐसा नहीं करता है तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए विधिवत तरीक़े से वसूली की जायेगी।” (UP Ration Card News)

ऐसी न्यूज़ अपडेट तुरन्त पाने के लिए Desh Duniya Today के व्हाट्सएप्प ग्रुप से इस लिंक पर क्लिक करके जुड़ें।

कौन लोग हैं अपात्र?
यूपी सरकार के अनुसार यदि कोई परिवार के पास चार पहिया वाहन, खेती किसानी के प्रयोग में होने वाला हार्वेस्टर, AC (एयरकंडीशन) 5 किलोवाट या उससे ज़्यादा की शक्ति वाला विद्युत जनरेटर, परिवार के किसी सदस्य के नाम 5 एकड़ से ज़्यादा सिंचित भूमि, परिवार में एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस, या कोई पेशन भोगी हो, या संविदा के तौर पर सरकार से मानदेय वाला हो और आयकर दाता जैसे व्यक्ति सरकारी राशन लेने के लिये अपात्र हैं। (UP Ration Card News)

UP Ration Card News

जाने अपात्रों पर सरकार क्या कार्यवाही कर सकती है?
जो लोग ज़िला पूर्ति विभाग द्वारा कराये गये सत्यापन के बाद अपात्र पाये जाये जायेंगे, उन सभी अपात्रों से 24 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से गेंहूँ, 32 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल और दिये गये खाद्य तेल, चना और नमक की वसूली बाज़ार के मूल्य दर से की जायेगी। साथ ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम,2013 के अंतर्गत क़ानूनी कार्यवाही भी की जायेगी। (UP Ration Card News)

यह भी पढ़ें- Taj Mahal case- हाईकोर्ट की ताजमहल के 22 कमरों को खोलने की याचिका पर याचिकाकर्ता को फ़टकार

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]