अमेरिका में ‘भारत को विशेष चिन्ता वाला देश’ घोषित करने की माँग वाली रिपोर्ट पर भारतीयों ने जताई आपत्ति- USA news related to India

  • अमेरिका में ‘भारत को विशेष चिन्ता वाला देश’ घोषित करने की माँग वाली रिपोर्ट पर भारतीयों ने जताई आपत्ति- USA news related to India

USA news related to India- इन दिनों अमेरिका में भारत से संबंध रखने वाली एक रिपोर्ट पर काफ़ी सुर्खियों में है। यह रिपोर्ट अमेरिकी अन्तर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग’ की ओर से जारी की गई है, और इस रिपोर्ट में माँग की गई है कि “अमेरिका भारत को जल्द से जल्द ‘विशेष चिन्ता वाला देश’ घोषित करे। लेकिन इस रिपोर्ट पर अमेरिकी हिन्दू संगठनों ने कड़ी आपत्ति जताई है। (USA news related to India)

USA news related to India

अमेरिकी अन्तर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग यानी USCIRF की ओर से इस रिपोर्ट में धार्मिक स्वतन्त्रता के मामले में भारत, पाकिस्तान, चीन, अफ़ग़ानिस्तान सहित 11 अन्य देशों को ‘विशेष चिन्ता वाले देश’ के रूप में नामित करने की माँग करते हुए इस रिपोर्ट को बक़ायदा राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन को संस्तुति हेतु भेजी गई है।

इस USCIRF रिपोर्ट की जहाँ अमेरिकी मुस्लिम व ईसाई समुदायों के लोगों ने सराहना की है। ‘अमेरिकन मुस्लिम इंस्टीट्यूशन'(AMI) और उसके सहयोगी संगठनों ने अमेरिकी अन्तर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग यानी USCIRF की इस सिफारिश की सराहना करते हुए कहा कि “भारत में धार्मिक स्वतन्त्रताकी स्थिति काफ़ी ख़राब हो चुकी है।”

USA news related to India

तो वहीं एक अमेरिकी हिन्दू संगठन ने इस USCIRF की इस रिपोर्ट पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए इस रिपोर्ट को ‘इंडोफोबिक’ सोच से ग्रसित बताया है। ‘वर्ल्ड हिन्दू काउंसिल ऑफ अमेरिका’ के अध्यक्ष अजय शाह ने अपने एक बयान में आरोप लगाते हुए कहा कि “यूएससीआईआरएफ (USCIRF) को ‘इंडोफोबिक और हिन्दूफोबिक सदस्यों ने अपने नियंत्रण में ले लिया है।”

हिन्दूपैक्ट के कार्यकारी निदेशक उत्सव चक्रवर्ती ने भी इस रिपोर्ट पर आपत्ति जताते हुए कहा कि “इस वर्ष की रिपोर्ट में बीते वर्षों में आयी रिपोर्ट्स की ही प्रवृत्ति दिखाई दे रही है।..CAA (नागरिकता संशोधन क़ानून) और कश्मीर जैसे विषयों पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी के आधार पर USCIRF की यह रिपोर्ट कट्टरपंथी इस्लामिक समूह जस्टिस फॉर ऑल के साथ काम कर रहे इस्लामिक समूहों की चर्चा की नक़ल है। (USA news related to India)

यह भी पढ़ें- अध्योध्या में मस्जिदों के सामने आपत्तिजनक पोस्टर्स और माँस फेंकने वाले संगठन का 24 घंटे के अन्दर किया खुलासा, संगठन के 7 लोग गिरफ़्तारAyodhya Mosques Poster Case Revealed

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]