Vijay Mallya: सुप्रीम कोर्ट ने विजय माल्या को सुनायी 2 हज़ार रुपये के जुर्माने के साथ 4 माह की सज़ा

Vijay Mallya: सुप्रीम कोर्ट ने विजय माल्या को सुनायी 2 हज़ार रुपये के जुर्माने के साथ 4 माह की सज़ा

नई दिल्ली: Vijay Mallya
देश की शीर्ष अदालत ने अवमानना से जुड़े मामले में विजय माल्या को 4 माह की सज़ा सुनायी है। इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट ने माल्या पर से विदेश में ट्रांसफर किये गये 40 मिलियन डॉलर की रकम को 4 हफ़्तों के भीतर चुकाने का अभी आदेश दिया है।

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस यू.यू ललित, जस्टिस एस० रविन्द्र भट्ट व जस्टिस सुधांशु धूलिया की 3 जजों की बेंच ने यह निर्णय सुनाया है। बता दें कि SBI (भारतीय स्टेट बैंक) ने विजय माल्या (Vijay Mallya) के विरुद्ध कोर्ट के आदेश के बावजूद भी बक़ाया न चुकाने की रिट दायर की थी।

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को बड़ा झटका, सोमवार को सुप्रीम कोर्ट करने जा रही है सज़ा का ऐलान

सुप्रीम कोर्ट ने व8गत 10 मार्च को माल्या की सज़ा पर निर्णय सुरक्षित रखा था। सुप्रीम कोर्ट ने 5 वर्ष पूर्व 9 मई वर्ष-2017 को विजय माल्या (Vijay Mallaya) को अदालत के आदेश की अवमानना का दोषी मानते हुए उसके उनके विरुद्ध अवमानना की कार्यवाही आरम्भ कर दी थी। क्यूंकि विजय माल्या ने अपनी सम्पत्ति का पूरा ब्योरा उन बैंकों व सम्बंधित प्राधिकरणों को नहीं दिया था जिन से उसने अरबों रुपये का ऋण लिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने इन्ही बैंकों व प्राधिकरणों का पक्ष सुनने के बाद 10 जुलाई वर्ष-2017 को आदेश दिया कि “विजय माल्या (Vijay Mallya) सुप्रीम कोर्ट में पक्ष रखने के लिये उपस्थित हो।” कोर्ट ने कहा था कि “विजय माल्या ब्रिटेन में एक स्वतन्त्र इन्सान की तरह रहता है, परन्तु वह वहाँ क्या कर रहा है? इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आ रही है।”
यह भी पढ़ें- जोहान्सबर्ग में बार में घुसकर हमलावरों ने की अंधाधुंध फ़ायरिंग, 14 नागरिकों की मौत14 people Killed in Johannesburg Bar Shooting

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]