World Hindi News: दुबई में गिरफ़्तार हुए सहारनपुर के NRI गुप्ता ब्रदर्स, दोस्त जैकब जुमा के राष्ट्रपति रहते हुए अफ्रीका में किया था बड़ा फ़्रॉड

World Hindi News: दुबई में गिरफ़्तार हुए सहारनपुर के NRI गुप्ता ब्रदर्स, दोस्त जैकब जुमा के राष्ट्रपति रहते हुए अफ्रीका में किया था बड़ा फ़्रॉड

जोहान्सबर्ग: World Hindi News, Gupta Brothers Arrested In UAE- दक्षिण अफ्रीका में अपने दोस्त जैकब जुमा के राष्ट्रपति रहते हुए 2,60,000 करोड़ से अधिक का फ्रॉड करने वाले सहारनपुर के NRI गुप्ता ब्रदर्स राजेश और अतुल गुप्ता को दुबई से संयुक्त अरब अमीरात की लॉ एनफोर्समेंट अथॉरिटी (law enforcement authorities) ने से गिरफ़्तार कर लिया है, जबकि तीसरा भाई अजय गुप्ता की गिरफ़्तारी की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है।

इस संबंध में दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने सोमवार को कहा कि “UAE (संयुक्त अरब अमीरात) में क़ानून प्रवर्तन अधिकारियों ने गुप्ता परिवार के राजेश गुप्ता व अतुल गुप्ता को गिरफ़्तार कर लिया है। लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इनके तीसरे भाई अजय गुप्ता को क्यों नहीं गिरफ़्तार किया जा सका है।” (World Hindi News, Gupta Brothers Arrested In UAE)

विदित हो कि गुप्ता बंधुओं पर दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा से दोस्ती करके और उनकी दोस्ती का लाभ उठाते हुए ख़ूब आर्थिक भ्रष्टाचार किया था। हालांकि गुप्ता बंधु इस बात से इनकार करते आ रहे हैं। अफ्रीकी अधिकारियों के अनुसार वर्ष-2018 में दक्षिण अफ्रीका में पैरास्टेटल संस्थानों से अरबों रैंड लूटने के बाद गुप्ता बंधु परिवार दुबई जाकर रहने चला गया था। (World Hindi News, Gupta Brothers Arrested In UAE)

अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और दक्षिण अफ्रीका में विभिन्न क़ानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच आगे के रास्ते पर एक सकारात्मक चर्चा जारी है और दक्षिण अफ्रीकी सरकार UAE के साथ सहयोग करना जारी रखेगी। इंटरपोल ने गुप्ता बंधुओं को रेड नोटिस भी जारी किया था। जिन्हें अमेरिका व ब्रिटेन ने भी ग़ैर दया का पात्र व्यक्ति घोषित किया गया था। (World Hindi News, Gupta Brothers Arrested In UAE)

गुप्ता बंधु फ़ैमिली वर्ष-2018 में फ़्रॉड सामने आने के बाद दक्षिण अफ्रीका से भाग गई थी। उस समय अफ्रीका में देशव्यापी हिंसक आन्दोलन हुआ था। जिसके बाद अन्ततः जैकब जुमा को राष्ट्रपति पद से हटाकर सिरिल रामफोसा को अफ्रीका का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया था। इससे पूर्व दक्षिण अफ्रीका ने भी संयुक्त राष्ट्र से गुप्ता बंधुओं को दक्षिण अफ्रीका वापस लाने की अपील की थी।

हालांकि इन दोनों देशों के बीच कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं थी लेकिन जून-2021 में संधि की पुष्टि की गई थी, तब जाकर दक्षिण अफ्रीका ने गुप्ता बंधुओं के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया आरम्भ की। टैक्स एब्यूज़ को समाप्त करने वाले संगठन के CEO वेन डुवेनहेज ने कहा कि “उनकी (गुप्ता बंधुओं) जाँच से पता चला है कि देश से भागने से पूर्व गुप्ता बंधुओं द्वारा लगभग 15 बिलियन रैंड (करेंसी) लूटे गये थे।” (World Hindi News, Gupta Brothers Arrested In UAE)

 

मूल रूप से भारत के उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जनपद निवासी गुप्ता बंधु परिवार ने वर्ष- 1990 के दशक के आरंभ में जूते की दुकान खोलकर दक्षिण अफ्रीका में प्रवेश किया था। लेकिन अफ्रीका में जल्द ही उन्होंने मीडिया, आईटी और खनन कंपनियां बनाकर अपने बिजनेस को एक बड़ा विस्तार कर लिया था, जो कि अब बिक चुके हैं अथवा बन्द हो चुके हैं। (World Hindi News, Gupta Brothers Arrested In UAE)
यह भी पढ़ें- दुनियाभर में किरकिरी के बाद बीजेपी ने अपने प्रवक्ताओं के कंठ पर लगाई संवैधानिक लग़ाम, कहा टीवी पैनलिस्टों को बहस के दौरान बोलने से पहले ज़रूर सोचेंBJP's Advice To Its Spokespersons

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]