World News : रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच एक साथ दफ़न मिले 440 शव, इस क्षेत्र पर कुछ दिन पहले था रूस का क़ब्ज़ा

World News : रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच एक साथ दफ़न मिले 440 शव, इस क्षेत्र पर कुछ दिन पहले था रूस का क़ब्ज़ा

विश्व समाचार,यूक्रेन: World News-
यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चलते हुए 7 माह बीत चुके हैं। और अभी युद्ध थमने का कोई संकेत नहीं नज़र नहीं आ रहा है। लेकिन रूस की सेना ने यूक्रेन के जिन इलाकों को छोड़ दिया है, वहाँ पर रूसी सेना के ज़ुल्म की भयावह तस्वीरें सामने आ रही हैं। यूक्रेन से कुछ ऐसी ही एक दिल दहलाने वाली तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

World News
सांकेतिक छवि

इस वायरल तस्वीर में यूक्रेन के उत्तर-पूर्व क्षेत्र के एक शहर में ऐसा सामूहिक क़ब्रगाह दिखाया गया है, जिसमें कथित तौर पर लगभग 440 से अधिक लोगों के शवों को एकसाथ दफ़नाया गया है। बताया जा रहा है कि यूक्रेन के इस कथित शहर पर कुछ समय पूर्व तक रूस की सेना का क़ब्ज़ा था, जिसे अब रूसी सेना ने खाली ख़ाली कर दिया है। (World News)

मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार पूर्वी ख़ार्किव इलाक़े में यूक्रेन पुलिस के एक वरिष्ठ अन्वेषक सर्गेई बोलविनोव ने ब्रिटिश टेलिविज़न प्रसारक ‘स्काई न्यूज़’ (Sky News) को बताया कि “कीव की सेना के घुसने के बाद इज़ियम के समीप 440 शवों से ज़्यादा की संख्या वाला एक सामूहिक क़ब्रगाह मिला है, जिसमें एक साथ 440 से ज़्यादा शवों को दफ़नाया गया है। हालाँकि अभी तक बहुत से शवों की पहचान नहीं हो पायी है।” (World News)

इस पर यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रशिया पर वीभत्स नरसंहार करने का आरोप लगाते हुए कहा कि “रूस के नरसंहार करने की जानकारी दुनिया तक पहुँचाने के लिये दुनिया भर के पत्रकारों को शुक्रवार के दिन उस साइट (घटना स्थान) पर ले जाया जायेगा।” ज़ेलेंस्की ने कहा कि “हम चाहते हैं कि, इसका पूरी दुनिया को पता चले कि, वास्तव में रूसी क़ब्ज़े के कारण यह हो क्या रहा है? (World News)
यह भी पढ़ें- लखनऊ में भारी बारिश में दीवार ढहने से 9 लोगों की मौत हो गयी, कई घायल,मुख्यमंत्री ने मुआवज़े का किया ऐलानLucknow Wall Collapse Acciden

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]