योगी सरकार के दोनों उप-मुख्यमंत्रियों सहित 10 मंत्रियों का नया स्टाफ़ लेने से इनकार, की पुराने ही स्टाफ़ लेने की माँग- Yogi government ministers demand to keep old staff

योगी सरकार के दोनों उप-मुख्यमंत्रियों सहित 10 मंत्रियों का नया स्टाफ़ लेने से इनकार, की पुराने ही स्टाफ़ लेने की माँग– Yogi government ministers demand to keep old staff

उत्तर प्रदेश: 
Yogi government ministers demand to keep old staff- यूपी में दूसरी बार शपथ लेने वाले मुख्यमंत्री योगी ने कार्यभार ग्रहण करते ही मंत्रियों के लिये नया नियम बना दिया। अब मंत्रियों को अपने पसन्द का निजी स्टाफ़ रखने की आज़ादी नहीं होगी। उन्हें एक विशेष सूची से ही अपना स्टाफ़ चुनना होगा। लेकिन इसके विपरीत दोनों डिप्टी सीएम सहित लगभग 10 मंत्रियों ने इस नई व्यवस्था को नकारते हुए अपने पुराने स्टाफ़ की ही माँग की है। (Yogi government ministers demand to keep old staff)

लगभग डेढ़ दर्ज़न मंत्रियों की ओर से अपनी पसन्द के स्टाफ़ की डिमांड सचिवालय प्रशासन विभाग से की गई है। मंत्रियों की ओर से पुराने स्टाफ़ की डिमांड आने के बाद अब सचिवालय प्रशासन के उच्चाधिकारी पशोपेश में हैं। इनकी माँग से संबंधित फ़ाइल अब मुख्यमंत्री के पास भेजने की तैयारी की जा रही है। अब मुख्यमंत्री द्वारा जो निर्णय लिया जायेगा उसके अनुसार स्टाफ मुहैया कराये जायेँगे।

मंत्रियों के स्टाफ़ में निजी सचिव, अपर निजी सचिव, समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी की तैनाती के लिये सरकार की नीति के अनुसार सभी मंत्रियों को रेंडम आधार पर सूची तय कर नये स्टाफ़ दिये हैं। इस में देखा गया कि पिछले 5 साल किसी भी मंत्री के साथ स्टाफ़ के साथ तैनात रहा कोई कार्मिक पुनः से मंत्री स्टाफ़ के रूप में तैनाती न पा सके। (Yogi government ministers demand to keep old staff)

उधर सचिवालय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात और अधीनस्थ अधिकारियों ने 2-3 दिनों तक आधी आधी रात तक कवायद कर साफ्टवेर के माध्यम से कर्मचारी कोड के आधार पर स्टाफ़ का रैंडम चयन किया था। लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग डेढ़ दर्ज़न मंत्रियों ने सचिवालय प्रशासन विभाग से अपनी पसन्द का स्टाफ देने की माँग की है। (Yogi government ministers demand to keep old staff)

दूसरी तरफ मंत्रियों के साथ पीएस, एपीएस, आर.ओ, ए.आर.ओ के रूप में तैनात की गईं 29 महिला कार्मिकों को भी मंगलवार की शाम को मंत्रियों के साथ की गई तैनाती से हटा दिया गया। अब कुल 25 महिला कार्मिक ही मंत्रियों के साथ तैनात रहेंगी। 5 महिला मंत्रियों के साथ पी.एस या ए.पी.एस में से कुल 5 महिलाओं को तैनाती दी गई है। वहीं आर.ओ और ए.आर.ओ के पद पर मंत्रियों के साथ 10-10 अर्थात कुल 20 महिलायें रखी गई हैं। और जिन महिलाओं को मंत्री के साथ तैनाती से हटाया गया था वह उनकी माँग पर किया गया है। (Yogi government ministers demand to keep old staff)

यह भी पढ़ें- UNO में इस्लामोफोबिया की मान्यता का असर: अब USA में लाउडस्पीकर में अज़ान को लेकर आया बड़ा बयान

Azan allowed from loudspeakers in mosques in the USA city of Minneapolis

 

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]