जोमैटो डिलीवरी बॉय से जाति पूछने के बाद ख़ाना लेने से किया मना, बहस करने पर मुँह पर थूकने की भी कही जा रही है बात-Zomato Food Delivery Boy Matter

जोमैटो डिलीवरी बॉय से जाति पूछने के बाद ख़ाना लेने से किया मना, बहस करने पर मुँह पर थूकने की भी कही जा रही है बात-Zomato Food Delivery Boy Matter

लखनऊ: Zomato Food Delivery Boy Matter- यूपी के लखनऊ में फूड डिलीवरी बॉय से जाति पूछकर ख़ाना लेने से मना करने और मारपीट किये जाने का मामला सामने आया है। दरअसल मोहम्मदी इलाक़े के निवासी विपिन कुमार एक निजी कम्पनी में काम करते हैं, वहीं वह पार्ट टाइम के रूप में जोमैटो के लिये भी फूड डिलीवरी का काम भी करते हैं।

शनिवार की रात जब विपिन ‘आशियाना’ सेक्टर-H में अजय सिंह के घर खाने की डिलीवरी देने गये थे। लेकिन विपिन का आरोप है कि इस दौरान अजय सिंह ने ऑर्डर पर ख़ाना डिलीवरी करने दरवाजे पर आये डिलीवरी बॉय से उनका नाम पूछा। विपिन ने जैसे ही अपना नाम बताया तो उस व्यक्ति ने जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए ख़ाना लेने से इनकार कर दिया। (Zomato Food Delivery Boy Matter)

लेकिन जब विपिन ने ऑर्डर कैंसल करने की बात कही तब वह भड़क गया। विपिन के अनुसार उक्त व्यक्ति ने विपिन के मुँह पर थूक दिया। विपिन के अनुसार जब विपिन ने अपने साथ हो रहे दुर्व्यवहार का विरोध किया तो घर के भीतर से 10 से 12 लोग बाहर आये और उन्होंने विपिन के साथ मारपीट शुरु कर दी। इस दौरान जैसे कैसे विपिन मौक़े से अपनी बाइक छोड़कर जान बचाकर भाग निकला।

इस घटना के बाद विपिन ने डायल-112 पर कॉल करके पुलिस को घटना की पूरी जानकारी दी। सूचना पर मौक़े पर पहुँची पुलिस ने विपिन को उसकी बाइक वापस दिलायी। फ़ूड डिलीवरी बॉय विपिन ने इस मामले की थाने में शिकायत की। (Zomato Food Delivery Boy Matter)

इन संबंध में आशियाना थाने के इंस्पेक्टर दीपक पाण्डेय ने बताया कि “विपिन कुमार की शिकायत पर अजय सिंह व अभय सिंह सहित 10- 12 लोगों के विरुद्ध मारपीट करने, धमाकाने और SC, ST एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है, और फ़िलहाल इस मामले की जाँचकी जा रही है। (Zomato Food Delivery Boy Matter)

लेकिन इस पूरे घटनाक्रम पर अजय सिंह पक्ष ने जातिगत भेदभाव करने से संबंधित आरोप का खंडन करते हुए कहा कि “उनके घर में तो ख़ाना बनाने का काम भी एक दलित महिला ही करती है। और डिलीवरी बॉय विपिन कुमार पर ग़लती से थूक के छीटें पड़ गई थी, जिस पर उनके विरुद्ध SC, ST एक्ट के अंतर्गत मुक़दमा दर्ज किया गया है। (Zomato Food Delivery Boy Matter)
यह भी पढ़ें- एक भाजपा नेता का ‘अग्निवीरों’ को अनोखा ऑफर, कहा ‘अग्निवीरों’ को पार्टी ऑफिस पर तैनाती में देंगे वरीयता

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]